Tuesday, June 14, 2016

Hypothyroidism

क्या हम hypothyroid के साथ वजन कम कर सकते हे? तो इसका जवाब हे हा.. आप यह कर सकते हे..

Under-active थाइरोइड की स्थिति तब आती हे जब थाइरोइड ग्रंथि पर्याप्त मात्रा में थाइरोइड होर्मोन के उत्पादन में विफल रहती हे. hypothyroid के लक्षण में वजन बढ़ना, थकान, डिप्रेशन, शुष्क त्वचा, कब्ज वगेरा हे. जब व्यक्ति थाइरोइड की दवाई लेता हे फिर भी उसे nutritional guideline follow करना महत्वपूर्ण हे.

मेने अक्सर क्लिनिक में ऐसे मरीज देखे हे जो दवाई ठीक से ले रहे हे और उनके blood reports नार्मल आने के बावजूद हाइपोथायराइडिज्म के कई लक्षण का उन्हें सामना करना पड़ता हे. दवाई के साथ आहार और जीवन शैली में परिवर्तन के सयुंक्त उपचार से इन लक्षणों से छुटकारा पा सकते हे.

ज्यादातर हाइपोथायराइडिज्म hashimoto's नामक एक auto-immune बीमारी के कारण होता हे, यह एक मजबूत genetic component हे जहा व्यक्ति की खुद की immune system थाइरोइड ग्रंथि पे हुम्ला करती हे. इसलिए यहाँ सब्जिया और फलो immune system में सुधार के लिए बहोत ही महत्वपूर्ण हे.


Tips for healthy Thyroid Function :

सभी फलो और सब्जियों में powerful phyto-nutrients होते हे जो एक स्वस्थ immune system के लिए बहोत ही महतवपूर्ण होते हे. अलग अलग फलो और सब्जियों खाने से उनमे होने वाते phyto-nutrients और anti-oxident auto immune disease में होने वाले सुजन को कम करते हे. भोजन में selenium युक्त खाद्य पदार्थ जेसे ब्राज़ील नट्स, अंडे, सूरजमुखी के बिज, लहसुन लेने से स्वस्थ metabolism को मदद मिलती हे. शरीर में selenium की कमी का पता red blood cells selenium blood टेस्ट के द्वारा पता चलता हे अथवा बाल और नाख़ून के विश्लेषण से भी पता चल सकता हे.

स्वस्थ थाइरोइड function के लिए आयोडीन की पर्याप्त मात्रा भी बेहत जरुरी हे. आयोडीन थाइरोइड होर्मोन बनाने के लिए आवश्यक घटक हे. आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थ जेसे आयोडीन युक्त नमक, समुद्री मछली, पालक, pineapple खाने से शरीर में आयोडीन की मात्रा बनी रहती हे.

Raw goitroges (कच्ची गोबी, फुलेवर) और सोया प्रोडक्ट खाने में लेना नहीं चाहिए 

Stress आपके थाइरोइड होर्मोन पे एक बड़ा negative impact डालता हे और auto-immune गतिविधियों को बढ़ावा देता हे. Stress management Technique जेसे meditation, योगा, exercise, reading के लिए अपने आप को commitment कीजिए.

चीनी, कैफीन, preservatives, additives, synthetic colors जेसी चीजो का जितना हो सके उतना avoid करने की कोशिश करे.

Coconut oil कुछ studies में sluggish थाइरोइड को active करने में मदद गार साबित हुआ हे.

तो आगे बढे और एक सुस्त थाइरोइड ग्रंथि के सामने सशक्त महसूस कीजिए. आप अपने स्वास्थ्य और वजन कम करने के लक्ष्य में सफल हो सकते हो. 

1 comment: